इस करोड़पति ने चुकाया कॉलेज के 400 छात्रों का 280 करोड़ रुपए का एज्यूकेशन लोन

विदेश

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पढ़ाई पूरी करने के लिये लोग भारी भरकम रकम लोन में लेते है लेकिन समय रहते चुका पाना काफी मुश्किल हो जाता है। बैकों के नोटिस से रातों की नींद भी हराम होने लगती है जरा सोचिये ऐसे में कोई मसीहा बनकर आये, और आपकी पूरी राशि को चुका दे तो कैसे अनुभव होगा। आज के समय में ऐसा सोचना भी गलत होगा। लेकिन ये बात सच है।

अमेरिका में अटलांटा के मोर हाउस कॉलेज के छात्रों के लिये रविवार का दिन एक बहुत बड़ी सौगात लेकर आया। जब अरबपति निवेशक रॉबर्ट एफ स्मिथ के द्वारा किये गए एक एलान ने सबको आश्चर्य में डाल दिया। जिसमें कहा गया था कि इस वर्ष इस कॉलेज से स्नातक पास करनेवाले 400 छात्रों का 280 करोड़ रुपए का एजयूकेशन लोन चुकाएंगे।

कौन हैं रॉबर्ट एफ़ स्मिथ?

रॉबर्ट स्मिथ अमेरिका के सबसे बड़े निवेशकों में से एक हैं. रॉबर्ट विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के फ़ाउंडर और सीईओ हैं। उनकी फ़र्म सॉफ़्टवेयर, डेटा और टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में निवेश करती है। उनकी कुल नेटवर्थ 31290 करोड़ रुपए है।

क्यों ख़ुश हैं छात्र?

कॉलेज के छात्रों की खुशी का सबसे बड़ा कारण यह था कि उन्हें अपने 2 लाख डॉलर के लोन को चुकाने में करीब 25 साल लग जाते। जिसके लिये हर एक छात्र को लोन चुकाने के लिए हर महीने अपनी आधी सैलरी कटानी पड़ती थी लेकिन रॉबर्ट ने उनकी इस मुश्किल को चुटकी भऱ में दूर कर दिया।

रॉबर्ट ने छात्रों की मदद क्यों की?  

दरअसल, मोर हाउस अश्वतों का कॉलेज है,और स्मिथ ख़ुद भी एक अश्वेत हैंऔर हमारी 8 पीढ़ी अमेरिका की रहवासी रही है। इसलिये मै अपने परिवार की ओर कुछ योगदान देना चाहता हूं। रॉबर्ट स्मिथ के इस ऐलान के बाद से न केवल छात्र खुश है बल्कि कॉलेज फ़ैकल्टी भी हैरान हैं. कॉलेज का कहना है कि ये अब तक का सबसे बड़ा ऐतिहासिक तोहफ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *