बाल भी देते है कई गंभीर बीमारियों की ओर संकेत

लाइफस्टाइल

लड़कियाों के लाइफस्अटाइल के बारें में बात करें तो वह अपनी त्वचा के साथ ही बालों की ओर भी पूरा ध्यान देती हैं। लेकिन बदलते मौसम के साथ ही लाइफस्टाइल और खानपान की बुरी आदतों के कारण बालों के गिरने की समस्या बढ़ती ही जा रही है। इस समस्या से बचने के लिये हम कई तरह के महगें उपचारों के साथ कई हेयर प्रॉड्क्टस का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें पाए जानें वाले रासायनिक तत्व बालों को और अधिक कमजोर बना देते है। वहीं दूसरी ओर बालों के लगातार गिरने का कारण कुछ गंभीर बीमारी भी हो सकती है। लेकिन बालों के इस संकेत से अनजान होने के कारण हम बालों की समस्याओं का शिकार हो जाते है। आज हम आपको बालों के उन संकेतों के बारे में बता रहें हैं, जिससे आप बालों के इन लक्षणों को जानकर, तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले सकें और बीमारियों का समाधान कर सकें..

  1. दोमुंहे बाल

बालों के दो मुंहे होना शरीर में किसी तत्व की कमी की ओर इशारा करते हैं। इसके अलावा ट्राईकोरेक्सिस नोडोसा नामक जेनेटिक बीमारी का भी संकेत देते हैं। इसके अलावा शरीन में बनने वाले कई रासायनिक तत्व भी बालों पर बुरा असर डालने का काम करते है।

  1. सिर के बीच के बालों का टूटना- 

शरीर में जब आवश्यकता से अधिक टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती, तो उसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है। इससे सिर के बालों की जड़े खराब हो जाती है और बीच वाले हिस्से के बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते है। इसके बाद इस जगह पर दुबारा बाल नही आ पाते, यह भी हमें एक गंभीर बीमारी का संकेत देता है।

  1. सफेद बाल- 

मेलेनिकरण नामक हॉर्मोन के बनने से हमारे शरीर का रंग लगातार परिवर्तित होता है। इससे त्वचा व आंखों के रंग के साथ बालों का रंग भी प्रभावित होता है और जब इस हॉर्मोन की कमी होने लगती है, तो हमारे सिर के बालों का रंग काले से सफेद रंग का होने लगता है।

  1. डैंड्रफ- 

बालों में लगातार रूसी के साथ बालों का बेजान हो जाना (सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस) नामक बीमारी की ओर संकेत करता है। इस बीमारी के होने से बालों में रूसी, खुश्की के साथ ही बाल तेजी से गिरना शुरू हो जाते है।

  1. बालों का पतला होना- 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के होने से बाल गिरना शुरू हो जाते है जिससे बाल काफी पतले होने लगते है, यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा होने लगें तो तुरंत ही चिकित्सक के पास जाकर अपनी जांज कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *