औंधे मुंह गिरा विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव।

देश

संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन में विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर बहस जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिन भर हुई बहस के बाद सदन में अपना पक्ष रख रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री विपक्ष के तमाम आरोपों का जवाब दे रहे हैं।

मोदी सरकार के पक्ष में – 325 वोट

मोदी सरकार के विपक्ष में – 126 वोट

कुल – 451 वोट

संसद में पीएम मोदी की जीत, विपक्ष का अविश्‍वास प्रस्‍ताव गिरा. मोदी सरकार के पक्ष में दो-तिहाई बहुमत. विरोध में 126 वोट.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ने विपक्ष की नकारात्मकता देखी है। आज सबके असली चेहरे सामने आ गए हैं। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर निशाना साधा, बोले यहां जनता बिठाती है।

पीएम मोदी ने कहा- हम यहां इसलिए हैं क्‍योंकि सवा सौ करोड़ देशवासियों का हमें आशिर्वाद है। आप इस प्रस्‍ताव के जरिए उन लोगों का अपमान न करें। हमें कहा गया कि जब मैं बोलूंगा तो आप 15 मिनट भी नहीं टिक सकेंगे. मैं उपलब्‍धियों के साथ खड़ा हूं। हमारी उपलब्‍धियों पर विपक्ष को विश्‍वास नहीं।

मोदी ने कहा – अविश्‍वास प्रस्‍ताव के बहाने अपने कुनबे को जमाने की कोशिश की गई है। राहुल गांधी के गले मिलने पर पीएम मोदी बोले- कुर्सी पर पहुंचने की जल्‍दबाजी है। संसद में बहुमत नहीं फिर भी अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया गया है।

दिनभर चली बहस के दौरान प्रस्ताव पर आधे घंटे तक लगातार नरेंद्र मोदी पर प्रहार करने वाले कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपना भाषण समाप्‍त होते ही प्रधानमंत्री के पास पहुंचे और बहुत नाटकीय अंदाज में उनके गले लग गए।

बता दें संसद में मोदी सरकार के लिए आज पहली अग्नि परीक्षा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परीक्षा में अच्‍छे नंबरों के साथ पास होंगे, इस पर किसी को संदेह नहीं है। पार्टी का दावा है कि नंबर उसके पास है और विपक्ष के दावों में कोई दम नहीं है।

विपक्ष का इस परीक्षा में फेल होना तय है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अविश्वास प्रस्ताव पर उनकी पार्टी JDU के रुख के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हम सरकार के साथ हैं। सूत्रों के हवाले से खबर मिल रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम साढ़े छह बजे सदन में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर भाषण देंगे। वहीं शाम 7 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी ।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मैं किसान की बात नहीं करूंगा, मैं कश्मीर की बात करूंगा। मैं हिंदुस्तानी हूं, मेरी जान जाएगी तो इसी वतन में जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर समस्या के हल के लिए रास्ता निकालना होगा।

अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में यूपी के भदोही से भाजपा सांसद विरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से सरकार ने 2000 तालाबों का निर्माण किया है। दो साल से गोबर के खाद पर किसानों को सब्सिडी दे रही है। ये इस बात को नहीं समझ सकते।

आम आदमी पार्टी के सांसद, भगवंत मान ने कहा कि दिल्ली के एक सीएम को सरकार ने काम नहीं करने दिया जा रहा है। उन्होंने पीएम से पूछा मोदी जी अगले 7 महीने में आप जाने वाले हैं कृपया जाते-जाते ही बता दें अच्छे दिन कब आने वाले हैं।

अपना दल की सांसद, राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारा गुनाह की हमनें भारतीय अर्थव्यवस्था को छठें पायदान पर पहुंचाया जो शायद विपक्ष को हजम नहीं हो रही हैं। अनुप्रिया पटेल ने अविश्वास प्रस्ताव के विरूद्ध में कहा कि हमारी सरकार ने किसान और स्वास्थ संबंधी नीतियों पर काफी कार्य किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *