भारत की वो आश्चर्यचकित जगहें जिस देख आप भी हो जायेगें हैरान.

देश
  1. कोरोनेशन ब्रिज

कोरोनेशन ब्रिज पश्चिम बंगाल राज्य के दार्जिलिंग शहर में स्थित है जिसे सेवोक ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। जो सिलीगुड़ी के नजदीक मौजूद है। उस समय की 4 लाख की कीमत में बने इस पुल का निर्माण 1936 में हुआ। यह पुल किंग जॉर्ज के स्मरण में बनाया गया था

2.स्टैचू ऑफ यूनिटी

सरदार बल्लभ भाई पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति गुजरात में मौजूद है। इस मूर्ति का नाम स्टैचू ऑफ यूनिटी रखा गया है। 182 मी. की लंबाई से बना यह मूर्ति इतनी बड़ी है कि इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है।बता दें कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ऊंचाई में अमेरिका के ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ (93 मीटर) से दोगुना है।

 

  1. लोटस मंदिर

दिल्‍ली के प्रमुख आकर्षणों में से एक दिल्ली का लोटस मंदिर यमुना नदी के किनारे नेहरू प्‍लेस में स्थित है इसका निर्माण 1988 में हुआ था। कमल-पुष्प की आकृति में बना यह भव्य मंदिर सभी धर्मों के लोगों को ईश्वर से जुड़ने का एक जरिया है। जहां पर आकर लोग प्रार्थना एवं ध्यान करते है।

 

  1. नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड

हैदराबाद में मछली के आकार जैसी बनी बिल्डिंग आपको काफी दूर से ही दिख जाएगी। इस बिल्डिंग में नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड का ऑफिस है।

 

  1. बेंगलुरु टेक्नोलॉजी पार्क

बेंगलुरु की इस बिल्डिंग को देखकर आपको ऐसा प्रतीत होगा की आप भारत में नही बल्कि यूरोप जैसे बड़े देश में मौजूद है। इसका डिजाइन बिल्कुल अलग है।

 

  1. सालूलिम डेम

केरल में बना यह बांध काफी सुंदर और खतरनाक यह मौजूद है इसके डेम के आसपास काफी झरने और बनाये गए है जो लोगो का मन मोह लेते है। यदि आप केरल में घूमने की योजना बना रहे है तो यहां जरूर जायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *