मोबाइल पर 5 घंटे से अधिक समय बिताने वालों को हो सकता है दिल के रोगों का खतरा!

हेल्थ

आज के समय मे मोबाइल लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है जिसके बिना उनके सारें काम रूक जाते है पर क्या आपने ये जानने के कोशिश की है आप जितना ज्यादा मोबाइल से जुड़ रहे है उतनी ही ज्यादा बीमारियों को आप न्यौता दे रहे है जी हां ये बात सच है। कैलिफोर्निया की सिमोन बोलिवर यूनिवर्सिटी के द्वारा किये गए शोध से पता चला है जो व्यक्ति दिनभर में मोबाइल का इस्तेमाल 5 घंटे से भी ज्यादा समय तक करता है उसके मोटापा बढ़ने के खतरे 43% तक बढ़ जाते है। शोध में इसका कारण मोबाइल में व्यस्त रहने के कारण फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा खाना शामिल है।

शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च को करने के लिये 1000 स्टूडेंट्स को शामिल किया गया। जून से दिंसबर 2018 के बीच हुये रिसर्च में यह बात सामने आयी कि फोन का अधिक समय तक बैठे रहने वाले स्टूडेंट्स मीठे पेय पदार्थ, फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं। एक्सरसाइज कम करते हैं। जिससे उनका मेटाबॉलिज्म धीमी गति से काम करने लगता है जिससे नींद ना आना सिर का दर्द बने रहना,आखों से लगातार पानी का निकलना जैसा समस्या बढ़ने लगती है। साथ ही इसके चलते वजन बढ़ने लगता है।

शोध के अनुसार आज के समय में मोटापा होने के साथ सेहत खराब होने की अहम वजह मोबाइल को ही माना गया है। लगातार मोटापा बढ़ने के बाद दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है।

2016 में हार्वर्ड चेन स्कूलकी रिसर्च में भी मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने वालों को मोटापा बढ़ने के साथ दिल की बीमारी के खतरों के बढ़ने की आशंका जताई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *